---Advertisement---

Uttar Pradesh Driving License Online Apply 2023 | ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

By admin

Updated on:

---Advertisement---
Name of service:- Uttar Pradesh Driving License Online Apply
Post Date:-09/03/2023 04:00 PM
Post Update Date:-
विभाग:-परिवहन
मंत्रालय:-सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा
Short Information:-आज हम बात करेंगे Uttar Pradesh Driving License के बारे में| लाइसेंस एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आपके ड्राइविंग के लिए बहुत जरुरी है। इस पोस्ट को पढ़ कर आपको Uttar Pradesh Driving License से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

Uttar Pradesh Driving License 2023

केंद्र सरकार ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु एक ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा दी है. इसका उपयोग करके आप घर बैठे ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किसी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है. अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो इस राज्य के सभी 75 जिलों में आप घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ज्यादातर राज्यों में राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिटलीकरण करने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है. अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आपके पास कोई भी कार, बाइक, स्कूटी, ट्रक जैसा वाहन है तो आपको लाइसेंस बनवाना बहुत ही जरूरी है. आज इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं. इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें…

Uttar Pradesh Driving License Online Apply

Uttar Pradesh Driving License Kya Hai?

Driving License वाहन चालकों को वाहन चलाने की परमिशन देता है कि वह ड्राइव करने के योग्य हैं. आप ड्राइविंग लाइसेंस को एक प्रकार का पहचान पत्र ही समझ सकते हैं. यह आईडेंटिटी कार्ड के रूप में भी यूज़ होता है. अगर आप भारत देश के नागरिक है अथवा उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और अपनी स्कूटर, कार जैसे वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश राज्य की ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. एक बात हमेशा ध्यान रखें कि ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ उसी व्यक्ति को मिलता है जिसे ड्राइविंग करना आता है.

Objectives of Uttar Pradesh Driving License

पहले ऐसा होता था कि हम ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस जाते थे और वहां पर एक आवेदन फॉर्म भरते थे. उसके बाद हमें एक टेस्ट देना होता था. जिसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस हमारे घर पर भेज दिया जाता था. लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने परिवहन राजमार्ग की ऑफिशियल वेबसाइट शुरू की है, जिसमें आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जिसमें आपको एक निश्चित तारीख मिल जाती है, उस दिन आपको अपने आरटीओ ऑफिस जाकर टेस्ट देना होता है. नीचे आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे आवेदन करना है उसकी संपूर्ण जानकारी दी जा रही है.

केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस पोर्टल शुरू करने के पीछे नागरिकों को लाइसेंस से संबंधित कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना है, जिससे नागरिक घर बैठे ही अपने समय और पैसे दोनों की बचत करें और अपना लाइसेंस बना सके. इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर होने वाले भ्रष्टाचार से भी बचा जा सकता है. इसके साथ ही अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप फिर भी ड्राइविंग करते हैं तो इसकी वजह से आप पर ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने का आरोप लग सकता है. जिससे पुलिस कार्रवाई का भी आपको सामना करना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए आपको हमेशा अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने पास रखना चाहिए.

Type of Uttar Pradesh Driving License 2023

ड्राइविंग लाइसेंस एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. जब आप लाइसेंस बनवाने जाते हैं तब आपको पता चलता है कि यह कई प्रकार का होता है. नीचे कुल 6 प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस हम आपको बता रहे हैं.

  • Learning License
  • Permanent License
  • International Driving License
  • Duplicate Driving License
  • Light Motor Vehicle License
  • Heavy Motor Vehicle License

अलग-अलग प्रकार के वाहन और साधनों की वजह से अलग-अलग प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस भी उनके अनुसार ही बनाए जाते हैं. जो कई प्रकार के होते हैं जिनकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं.

MC 50CC – इस प्रकार की ड्राइविंग लाइसेंस में आप 50 सीसी या उससे कम पावर वाली स्कूटी अथवा बाइक चलाने की अनुमति पाते हैं. इसके लिए आवेदन की उम्र 16 वर्ष है, कई बार उसे कम उम्र के बच्चे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

LMV NT – अगर आपने इस प्रकार का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया है तो आप अपनी पर्सनल कार या बाइक चला सकते हैं, लेकिन आप इस लाइसेंस के बदौलत कभी भी कोई कमर्शियल वहीकल जैसे टैक्सी, ऑटो रिक्शा या बस नहीं चला सकते हैं.

FVG – इस प्रकार का लाइसेंस ऐसे वाहनों के लिए बनाया जाता है जिनमें गियर नहीं लगता है फिर चाहे उनकी इंजन क्षमता कैसी भी हो. आपके पास अगर बिना गियर वाली गाड़ी अथवा बाइक है तो आप उसके लिए इस प्रकार का लाइसेंस बनवा सकते हैं.

MCWG – यह लाइसेंस आप अपने ऐसी बाइक स्कूटर के लिए बनवा सकते हैं जिनके अंदर गियर लगता है.

HGMV – इसका मतलब होता है हेवी गुड्स मोटर व्हीकल,यह ऐसे साधनों के लिए लाइसेंस बनाया जाता है जो भारी सामान ले जाते हैं जैसे ट्रक ट्रेलर आदि. ज्यादातर ऐसे साधन कमर्शियल होते हैं. ऐसे साधनों का अपने किसी पर्सनल काम के लिए उपयोग करना गैरकानूनी होता है.

HPMB – इस प्रकार के लाइसेंस की जरूरत ऐसे वाहनों को मिलती है जिनको पूरे देश में वाहन चलाना है, इसे ऑल इंडिया परमिट के नाम से जाना जाता है . 18 साल की उम्र के बाद आप इस प्रकार का लाइसेंस बनवा सकते हैं.

Driving License – Fees

1Grant of Learner’s License for each class of vehicle (on paper)Rs 300.00
2Permanent Driving License on Smart CardRs 200.00
3International Driving Permit  (on paper)Rs 500.00
4 Renewal of Driving License on Smart CardRs 250.00
5Driving test for each class of vehicleRs 50.00
6Endorsement of a New class of vehicle on Smart Card DLRs 200.00
7Renewal of DL on Smart Card after the expiry of the grace periodRs 200.00 + penalty @ Rs 50 per year or part thereof

Learning Driving License

लर्नर लाइसेंस हमारे लिए एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है. यह लाइसेंस बनवाने के बाद देश का कोई भी नागरिक ड्राइविंग सीख सकता है और अपनी ड्राइविंग की प्रैक्टिस कर सकता है. जब उसके लर्नर लाइसेंस का समय समाप्त होता है तो उसके बाद वह ड्राइविंग टेस्ट देकर अपना परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकता है. आप उत्तर प्रदेश के परिवहन पोर्टल पर जाकर लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • लर्नर लाइसेंस मिलने के बाद भारत का कोई भी व्यक्ति रोड पर ड्राइविंग की प्रैक्टिस कर सकता है.
  • अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लर्नर लाइसेंस बनवाना होगा.
  • लर्नर लाइसेंस बनवाना बहुत ही आसान प्रक्रिया है.
  • एक बार आप अपना लर्नर लाइसेंस का टाइम पीरियड पूरा कर ले अपनी प्रैक्टिस पूरी कर ले उसके बाद आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है.
  • लर्निंग लाइसेंस को एक लीगल डॉक्यूमेंट माना जाता है.

IRAD Project Kya Hai?

केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्सीडेंट डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से भारत के अंदर हो रही सड़क दुर्घटनाओं का विश्लेषण करने और रोड सेफ्टी को डिवेलप करने में मदद मिलती है. इस सिस्टम का नाम इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस है जिसे हम iRAD के नाम से जानते हैं. इसकी शुरुआत सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने की है. भारत की जानी-मानी टेक्नोलॉजी संस्थान मद्रास आईआईटी ने इस सिस्टम को डिवेलप किया है.

iRAD सिस्टम एक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से कार्य करता है जिसकी मदद से पुलिस कर्मियों को एक्सीडेंट की सूचना वीडियो और फोटो के साथ मिलती है. जब कभी एक्सीडेंट होता है तो स्थानीय अथॉरिटी अथवा पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर के पास एक अलर्ट जाता है जिसके बाद वह तुरंत एक्सीडेंटल स्पॉट का दौरा करेंगे. इस सिस्टम का उपयोग करके सड़क दुर्घटनाओं का डाटा इकट्ठा किया जाता है और रोड सेफ्टी को बेहतर तरीके से डवलप किया जा रहा है.

Driving License kitne Din Me Aata hai?

जब आप उत्तर प्रदेश के अंदर Learning ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं तो 7 दिन के अंदर यह लाइसेंस आपके घर पर आ जाता है या फिर आप इसे 7 दिन के बाद ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसे अपने नजदीकी आरटीओ कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आपने परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है तो यह आवेदन करने के 30 दिन के भीतर आपके दिए गए पते पर डाक के माध्यम से भेज दिया जाता है.

Required Documents For Driving License

उत्तर प्रदेश में अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको इसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करने के साथ ही कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है. जिसके लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं.

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस प्रूफ इसके लिए आप राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड बिजली का बिल आधार कार्ड पानी का बिल पैन कार्ड में से कोई एक दस्तावेज दे सकते हैं.
  • जन्म प्रमाण पत्र इसके लिए आप अपना जन्म प्रमाण पत्र 10वीं की मार्कशीट अथवा वोटर आईडी कार्ड दे सकते हैं.

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Apply For UP Driving LicenseClick Here
M-Parivahan Mobile AppClick Here
UP भू नक्शा डाउनलोडClick Here
UP Berojgari Bhatta YojanaClick Here
UP Shadi Anudan YojanaClick Here
UP Online PortalClick Here

Read Also –

Apply For Learning Driving License

  • लर्नर लाइसेंस बनवाने के लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन विभाग और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
Driving License
Driving License – Home Page
  • यहां पर आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलेगा.
  • यहां पर आपको Driver/Learners License का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें. फिर एक नया पेज आपके सामने खुलेगा.
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने राज्य का नाम चुनना है. हम यहां पर उत्तर प्रदेश चुनने वाले है.
  • उसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का होम पेज खुलेगा जिस पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कई प्रकार की सर्विसेज के ऑप्शन नजर आएंगे.
  • फिर आपके सामने Apply for Learner License ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें.
  • आपके सामने स्क्रीन पर कुछ जानकारी नजर आएगी उसे पढ़ने के बाद Continue बटन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपको अपनी कैटेगरी सेलेक्ट करनी और Submit बटन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आप अपने आधार कार्ड या आधार कार्ड के बिना आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदन करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड अथवा मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ने वाली है.
  • अंत में आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलता है उसे ध्यान पूर्वक भरें.
  • कोई भी दस्तावेज अगर आपको अपलोड करने के लिए कहा जाता है तो उसे अपलोड करें.
  • इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से लर्निंग लाइसेंस के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे.

Apply For Permanent License

अगर आप ऊपर बताए गए सभी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं तो आप उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस 2023 के लिए अप्लाई .कर सकते हैं. इसके लिए नीचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है. आपको सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना है

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन विभाग और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां पर आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलेगा.
  • यहां पर आपको Driver/Learners License का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  • एक नया पेज आपके सामने खुलेगा .
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने राज्य का नाम चुनना है हम यहां पर उत्तर प्रदेश चुनने वाले है.
  • उसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का होम पेज खुलेगा जिस पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कई प्रकार की सर्विसेज के ऑप्शन नजर आएंगे.
  • फिर आपके सामने Apply for Driving License ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें.
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के सभी स्टेप्स की जानकारी दी गई है जो इस प्रकार है.
    • Fill Applicant Details
    • Upload Documents
    • Upload Photo and Signature if required (applicable for only some states)
    • DL Test Slot Booking (applicable for only some states)
    • Payment of Fee
    • Verify the Pay Status
    • Print the receipt
  • सभी जानकारी पढ़ने के बाद आपको Continue बटन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर ड्राइविंग लाइसेंस का एक छोटा फॉर्म खुलेगा जिसमें आपसे लर्नर लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ बर्थ मांगी जाएगी आपको यह जानकारी एंटर करनी है.
  • उसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा.
  • आवेदन फॉर्म में आपसे कई महत्वपूर्ण जानकारियां पूछी जाएगी आपको सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है.
  • उसके बाद आपको संबंधित दस्तावेज अपलोड करने हैं.
  • इसके बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना है.
  • उसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लगने वाली फीस पेमेंट करना है.
  • अंत में आपको अपनी एक रसीद मिलेगी उसे प्रिंट करके अपने पास रख ले.
  • आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपको 1 तारीख मिलेगी उस दिन आपको अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना है.

Apply For DL Renewal

  • लर्नर लाइसेंस बनवाने के लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन विभाग और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां पर आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलेगा.
  • यहां पर आपको Driver/Learners License का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें फिर एक नया पेज आपके सामने खुलेगा.
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने राज्य का नाम चुनना है हम यहां पर उत्तर प्रदेश चुनने वाले है.
  • उसके बाद आपके सामने कई प्रकार की सर्विसेज के ऑप्शन नजर आएंगे.
  • फिर आपके सामने Apply for DL Renewal ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपको लाइसेंस रिन्यूअल से संबंधित कुछ जानकारी दी जाएगी उसे ध्यान से पढ़ें.
  • उसके बाद आपको Continue बटन पर क्लिक करना है.
  • फिर आपसे ड्राइविंग लाइसेंस नंबर आपकी जन्मतिथि मांगी जाएगी वह दर्ज करें और Proceed बटन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलता है उसमें पूछी की जानकारी ध्यान से पढ़ें.
  • संबंधित सभी दस्तावेज अपलोड करें.
  • अपने आवेदन फॉर्म का फाइनल Submit करें.
  • लगने वाली फीस का पेमेंट करें.
  • इस प्रकार आप ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल के लिए आवेदन कर पाएंगे.

Apply for Duplicate DL

  • डुप्लीकेट लाइसेंस बनवाने के लिए आप सबसे पहले सड़क परिवहन विभाग और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए.
  • यहां पर आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा..
  • यहां पर आपको Driver/Learners License का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें फिर एक नया पेज आपके सामने खुलेगा.
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने राज्य का नाम चुनना है हम यहां पर उत्तर प्रदेश चुनने वाले है.
  • उसके बाद आपके सामने कई प्रकार की सर्विसेज के ऑप्शन नजर आएंगे.
  • फिर आपके सामने Apply for Duplicate DL ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपको लाइसेंस रिन्यूअल से संबंधित कुछ जानकारी दी जाएगी उसे ध्यान से पढ़ें.
  • उसके बाद आपको Continue बटन पर क्लिक करना है.
  • फिर आपसे ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि मांगी जाएगी वह दर्ज करें और Proceed बटन पर क्लिक कर आगे बढे.
  • उसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलता है उसमें पूछी की जानकारी ध्यान से भरे और आगे बढे.
  • संबंधित सभी जरुरी दस्तावेज अपलोड करें.
  • अपने आवेदन फॉर्म का फाइनल Submit करें और लगने वाली फीस का पेमेंट करें.
  • इस प्रकार आप डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए आवेदन कर पाएंगे.

Mobile Se DL ke liye kaise Apply Kare

आप मोबाइल से भी उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने मोबाइल में उपलब्ध क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है और उसके जरिए आवेदन करना है.

  • क्रोम ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आप परिवहन सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें.
  • यहां पर आपको Driver/Learners License का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  • एक नया पेज आपके सामने खुलेगा .
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने राज्य का नाम चुनना है हम यहां पर उत्तर प्रदेश चुनने वाले है.
  • उसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का होम पेज खुलेगा जिस पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कई प्रकार की सर्विसेज के ऑप्शन नजर आएंगे जैसे .
    • Apply for Learner License
    • Apply for Driving License
    • Apply for DL Renewal
    • Apply for Duplicate DL

आप अपनी जरूरत के अनुसार इन में से किसी भी सर्विस का उपयोग अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर से कर सकते हैं, बाकी के स्टेप आपको जैसा ऊपर बताए गए हैं बिल्कुल वैसे ही रहने वाले हैं.

How to Download M Parivahan App

  • आपको अपने मोबाइल का गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है.
  • प्ले स्टोर की सर्च बार में आपको M-PARIVAHN App टाइप करना है.
  • उसके बाद आपके सामने ऊपर बताई गई फोटो के अनुसार एप्लीकेशन नजर आएगा.
  • इस एप्लीकेशन के इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार आपके मोबाइल में एम परिवहन एप इंस्टॉल हो जाएगा.

Contact Us

हमने आपको ऊपर इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है. इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिसका समाधान आप उत्तर प्रदेश विभाग के ट्रांसपोर्ट ईमेल आईडी पर मेल करके प्राप्त कर सकते हैं.

  • Email Id : pmutransport@nic.in

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने आपको उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी है. उम्मीद करते हैं कि दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित हो रही है. अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं. हम उसका जवाब आपको जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे, इसके साथ ही हमने नीचे बार-बार पूछे गए कुछ सवालों के जवाब पहले ही दे रखे हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे.

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. Driving License टेस्ट में क्या क्या सवाल पूछे जाते है?

Ans ज्यादातर सवालों में सड़क नियमों से जुड़े साइन बोर्ड दिखाए जाते हैं, जिसमें आपको सवालों का सही जवाब देना होता है.

Q2. लाइसेंस कितने प्रकार का बनता है?

Ans ड्राइविंग लाइसेंस कई प्रकार के होते है जिसके बारे में आपको ऊपर जानकारी दी गई है.

Q3. क्या मैं लर्निंग लाइसेंस से गाड़ी चला सकता हूँ?

Ans हां, आप लर्निंग लाइसेंस से रोड़ पर गाडी चला सकते है.

Q4. Driving License कितने समय के लिए वैलिड होता है?

Ans लर्निंग लाइसेंस 6 महीने के लिए वैलिड होता है.

Q5. उत्तर प्रदेश में लाइसेंस बनवाने के लिए कितनी उम्र होना आवश्यक है?

Ans 50cc से कम पॉवर की बाइक के लिए लर्निंग लाइसेंस 16 साल की उम्र में बनवा सकते है. वही परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 साल होना जरुरी है.

Q6. UP Driving License की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Q7. यूपी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में कितनी फीस लगती है?

Ans Driving License Test फीस के लिए 50 रूपए देने पड़ते हैं. वही रिन्यू के लिए 250 रूपए लगते हैं. International DL के लिए आपको 500 रूपए फीस देनी होती है. फीस के बारे में हमने ऊपर आर्टिकल में जानकारी प्रोवाइड की है.

Q8. परमानेंट लाइसेंस कितने दिन में बनकर आता है?

Ans परमानेंट लाइसेंस बनकर आने में 30 दिन का समय लग सकता है.

Q9. क्या 17 साल का बच्चा Driving License के लिए आवेदन कर सकता है?

Ans हां, 17 साल का बच्चा लर्निंग लाइसेंस अथवा 50cc से कम पॉवर वाली बाइक, स्कूटर के लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है.

Q10. क्या बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना गैर क़ानूनी है?

Ans हा, भारत में बिना लाइसेंस के किसी भी प्रकार की गाड़ी की ड्राइविंग गैर क़ानूनी है.

Q11. बिना गियर वाली मोटरसाइकिल चलने के न्यूनतम आयु क्या है?

Ans बिना गियर वाली मोटरसाइकिल चलाने के लिए 16 साल की उम्र होना जरुरी है.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे uponlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

---Advertisement---

Related Post

State Bank of India Recruitment 2024 Online Apply – Official Notification आवेदन प्रक्रिया जाने

Name of Job:- State Bank of India Vacancy 2024 Post Date:- 23/02/2024 Recruitment Year:- 2024 Application Mode:- Online Category:- Recruitment Job Location:- All Over India Advt. No:- CRPD/SCO/32/33/2024 ...

Indian Coast Guard Recruitment 2024 Online Apply – Official Notification

Name of Job:- Indian Coast Guard Vacancy 2024 Post Date:- 22/02/2024 Recruitment Year:- 2024 Application Mode:- Online Advt. No:- 01/2024 Category:- Recruitment Job Location:- All Over India Authority:- ...

ISRO Recruitment 2024 Online Apply – Official Notification

Name of Job:- ISRO Vacancy 2024 Online Apply Post Date:- 21/02/2024 Recruitment Year:- 2024 Application Mode:- Online Post Name:- Various Post Advt. No:- USRO 1/2024 Job Location:- All ...

Jharkhand High Court Assistant Recruitment 2024 Online Apply – Official Notification, Eligibility, Application Fee

Name of Job:- Jharkhand High Court Assistant Vacancy Post Date:- 21/02/2024 Recruitment Year:- 2024 Application Mode:- Online Job Location:- Jharkhand Category:- Recruitment Advt. No:- 01/ Accts./ 2024 Authority:- ...

Leave a Comment