---Advertisement---

PM Kusum Yojana In UP 2023 | योजना के लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

By admin

Updated on:

---Advertisement---

Kusum Yojana: हमारे देश की सरकार किसानों को बेहतर ढंग से खेती करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं शुरू करती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुसुम योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई से संबंधित सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेतों में सिंचाई करने के लिए सौर ऊर्जा पम्पो की तरफ प्रोत्साहित किया जाएगा। यदि आप भी एक किसान हैं और कुसुम योजना के तहत आवेदन करके लाभ उठाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुसुम योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और योजना में आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

PM Kusum Yojana UP 2023

Kusum Yojana क्या है?

हमारे देश के किसान खेतों में सिंचाई के लिए अधिकतर डीजल पंप का इस्तेमाल करते हैं। डीजल पंप से सिंचाई करने से किसानों को बहुत खर्चा आता है। कुसुम योजना के माध्यम से किसानों के खेतों में डीजल पंप की जगह सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों को स्थापित किया जाएगा। कुसुम योजना उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण योजना होने वाली है। सरकार ने कुसुम योजना के लिए 50 हजार करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है जिसके अंतर्गत राज्य के लगभग 20 लाख किसानों को सोलर पंप की सुविधा प्रदान की जाएगी।

key highlights

Name of Service:-PM Kusum Yojana UP 2023
Post Date13/03/2023 08:00 AM
Type of PostGovt Scheme
OrganizationUP Government
Mode of ApplyOnline Apply Mode
Short Informationइस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना उत्तर प्रदेश के बारे में बताने वाले हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कुसुम योजना के उद्देश्य, उसके कंपोनेंट्स, बेनिफिट्स और आवेदन प्रक्रिया के बारे में, इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Kusum Yojana का उद्देश्य

कुसुम योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त में बिजली उपलब्ध करवाना है। भारत में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर पानी की बहुत ज्यादा कमी है और सूखा पड़ता है। सूखे की वजह से किसानों को बहुत नुकसान होता है और सूखे की वजह से किसानों की फसलें नष्ट हो जाती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए सरकार ने कुसुम योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सुविधा प्रदान की जाएगी। सोलर पैनल के माध्यम से किसान सुचारू रूप से सिंचाई कर पाएंगे जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और वह एक अच्छा जीवन जी पाएंगे। सौर पैनल के माध्यम से किसान अधिक मात्रा में डीजल को बचा पाएंगे।

Kusum Yojana UP Subsidy

कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सौर पैनल लगवाने के लिए 60% सरकार द्वारा वित्तीय सहायता और 30% बैंकों द्वारा ऋण की सहायता प्रदान की जाएगी। किसानों को मात्र 10% का ही भुगतान करना होगा। इस तरह सरकार किसानों को कुल 90% तक की सब्सिडी इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

PM Kusum Yojana Components

पीएम कुसुम योजना को चार कंपोनेंट्स में बांटा गया है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  1. सौर पंप वितरण – पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में केंद्र सरकार सरकारी विभागों के साथ मिलकर बिजली विभाग सौर ऊर्जा संचालित पंप का डिस्ट्रीब्यूशन करने का कार्य करेगी।
  2. सौर ऊर्जा कारखाने का निर्माण – सरकार ऐसे सौर ऊर्जा कारखानों निर्माण करेगी पर्याप्त मात्रा में बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखते हैं।
  3. ट्यूबेल की स्थापना – सरकार ऐसी ट्यूबवेल की स्थापना ज्यादा से ज्यादा करेगी जो फिक्स मात्रा में बिजली का उत्पादन करते हैं।
  4. पंपों का आधुनिकरण – पहले से ही लगे हुए सौर ऊर्जा पंपों को आधुनिकरण किया जाएगा और पुराने पंपों को हटाकर नए सौर ऊर्जा पंप लगाए जाएंगे।

Benefits And Features of Kusum Yojana

  • देश के सभी किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने कुसुम योजना को शुरू किया है।
  • कुसुम योजना का लाभ देश के सभी किसान बहुत आसानी से उठा सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को बहुत कम कीमत में सौर ऊर्जा पंप उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से सौर पैनल बंजर भूमि में लगाए जाएंगे जिससे बंजर भूमि भी उपयोगी हो जाएगी।
  • सौर पैनल से उत्पन्न बिजली यदि बच जाती है तो उस बिजली को किसान सरकारी या गैर सरकारी बिजली विभाग में बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  • Kusum Yojana के अंतर्गत सोलर प्लांट लगाने से किसानों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी जिससे किसान आसानी से खेती कर पाएंगे।
  • जिन क्षेत्रों में सूखा या बिजली की समस्या रहती हैं उन क्षेत्रों के किसानों के लिए यह योजना बहुत फायदेमंद साबित होने वाली है।
  • यदि किसान अपने खेतों में सोलर प्लांट लगवाते हैं तो उन्हें इस योजना के माध्यम से 60% की वित्तीय सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त 30% ऋण की सहायता बैंकों द्वारा प्रदान की जाएगी। किसानों को सिर्फ 10% का ही भुगतान करना होगा।
  • कुसुम योजना के माध्यम से देश में खेती को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से डीजल से चलने वाले पंपों को सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा जिससे डीजल की बहुत बचत होगी।

कुसुम योजना का लाभ कैसे मिलेगा

सरकार द्वारा चला रही कुसुम सोलर पंप योजना का लाभ किसानों और सामान्य लोगों को मिलने वाला है। इसके लिए हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • किसान
  • किसानों का समूह
  • सहकारी समितियां
  • पंचायत
  • किसान उत्पादक संगठन
  • जल उपभोक्ता एसोसिएशन

Eligibility of Kusum Yojana

  • देश का कोई भी मूल निवासी कुसुम योजना के तहत आवेदन कर सकता है।
  • 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता तक के सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए Kusum Yojana के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रति मेगावाट के लिए लगभग 2 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए।

Documents Required

  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का बैंक खाता विवरण
  • आवेदक का नेटवर्थ सर्टिफिकेट
  • आवेदक का ऑथराइजेशन लेटर
  • आवेदक का रजिस्ट्रेशन की कॉपी
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आवेदक का जमीन की जमाबंदी की कॉपी

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Online Apply NewApply Now
Scheme Beneficiary ListCheck Status
Asset Test Report ListClick Here
Rojgar Mela Yojana In UPClick Here
UP Kisan Karj Mafi YojanaClick Here
Berojgari Bhatta Yojana In UPClick Here
Official WebsiteClick Here
UP Official WebsiteClick Here
Note:-
हमने आपको इस पोस्ट में PM Kusum Yojana के बारे में जानकारी दी है। अगर आप Kusum Yojana में आवेदन करने की इच्छा रखते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े। नीचे हम आपको इसमें आवेदन करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी बता रहे है।

Read Also-

UP Kusum Yojana के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

सरकार ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के अंदर पीएम कुसुम योजना की शुरुआत की है। अभी तक उत्तर प्रदेश के अंदर सही प्रकार से इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। जैसे ही सरकार की तरफ से ऑफिशियल आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी हम उसके बारे में यहां पर अपडेट कर देंगे। इसके लिए आपको समय समय पर आकर हमारे आर्टिकल को चेक करते रहना है।

Helpline Number

हमने आपको इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री कुसुम योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। फिर भी आपको हो सकता है कि किसी अन्य प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा हो। अगर ऐसा है तो आप नीचे बताए गए ऑफिशियल कांटेक्ट नंबर टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इसे जरूरतमंद लोगों तक जरूर शेयर करेंगे।

  • Contact Number- 011-243600707, 011-24360404
  • Toll-Free Number- 18001803333

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. क्या कुसुम योजना उत्तर प्रदेश में लागू है?

Ans हां उत्तर प्रदेश में भी कुसुम योजना लागू है।

Q2. यूपी में सोलर पंप पर कितनी सब्सिडी है?

Ans सोलर पंप के लिए किसानों को 90% तक की सब्सिडी है प्रदान की जा रही है।

Q3. कुसुम योजना के अंतर्गत जनरेट की गई इलेक्ट्रिसिटी को कौन खरीदेगा?

Ans इस बिजली को लोकल इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी खरीदेगी।

Q4. क्या किसान पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत अपनी जमीन को किराए पर दे सकते हैं जिससे वहां पर रिन्यूएबल एनर्जी पावर प्लांट लगाया जा सके?

Ans हां, किसान ऐसा कर सकते हैं।

Q5. क्या सोलर प्लांट इंस्टॉल करने पर सब्सिडी भी दी जाएगी?

Ans हां, सोलर प्लांट इंस्टॉल करने पर आपको 30% से लेकर 40% तक की सब्सिडी दी जाती है।

Q6. पीएम कुसुम योजना के बारे में मुझे ज्यादा जानकारी कहां मिल सकती है?

Ans इसके लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऑफिशियल टोल फ्री नंबर पर कांटेक्ट करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुंचाते रहेंगे  uponlineportal.com, तो आप हमारे  Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

---Advertisement---

Related Post

UPSC CSE 2024 Notification Released, Check Vacancy Notice And Online Apply, Exam Date, Eligibility And Fee, Application Form

Name of Job:- UPSC CSE 2024 Notification Released Post Date:- 26/02/2024 Recruitment Year:- 2024 Application Mode:- Online Advt. No:- 05/2024 CPS Post Name:- Various Post Category:- Recruitment Job ...

Central Bank of India Apprentice Recruitment 2024 Online Apply – Official Notification

Name of Job:- Central Bank of India Apprentice Vacancy Post Date:- 26/02/2024 Total Vacancy:- 3000 Recruitment Year:- 2024 Application Mode:- Online Advt. No:- 02/2024 Post Name:- APPRENTICE Category:- ...

State Bank of India Recruitment 2024 Online Apply – Official Notification आवेदन प्रक्रिया जाने

Name of Job:- State Bank of India Vacancy 2024 Post Date:- 23/02/2024 Recruitment Year:- 2024 Application Mode:- Online Category:- Recruitment Job Location:- All Over India Advt. No:- CRPD/SCO/32/33/2024 ...

Indian Coast Guard Recruitment 2024 Online Apply – Official Notification

Name of Job:- Indian Coast Guard Vacancy 2024 Post Date:- 22/02/2024 Recruitment Year:- 2024 Application Mode:- Online Advt. No:- 01/2024 Category:- Recruitment Job Location:- All Over India Authority:- ...

Leave a Comment